उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ जिले के जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल देर सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों को स्वास्थ्य सेवायें तथा जनता से जुड़ी योजनाओं को बेहतर तरीके से संचालित करने के निर्देश दिये। नियमित टीकाकरण की समीक्षा के दौरान प्रभारी चिकित्साधिकारी पट्टी व बाघराय द्वारा मानक के अनुरूप टीकाकरण न करने पर जिलाधिकारी ने उन्हें कड़ी फटकार लगायी और चेतावनी निर्गत करने का निर्देश दिया। अमरगढ़ सीएचसी में भी टीकाकरण की प्रगति ठीक नही पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी अमरगढ़ को फटकार लगायी तथा निर्देशित किया कि जो ए0एन0एम0 खराब कार्य कर रही है उनकी सूची बनाकर उनको नोटिस जारी करें।

आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत गोल्डेन कार्ड निर्माण की समीक्षा में पट्टी आयुष्मान मित्र द्वारा गोल्डेन कार्ड बनाये जाने की धीमी प्रगति पर कड़ी फटकार लगायी और सचेत किया कि यदि एक हफ्ते के अन्दर सुधार नही हुआ तो इनकी सेवा समाप्त कर दी जाये। गोल्डेन कार्ड मानक के अनुरूप न बनाये जाने पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी बिहार व आयुष्मान मित्र को कड़ी फटकार लगायी तथा आयुष्मान मित्र को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। सीएचसी कोहड़ौर तथा रानीगंज के आयुष्मान मित्रों द्वारा गोल्डेन कार्ड मानक के अनुरूप न बनाये जाने पर जिलाधिकारी ने इन दोनो आयुष्मान मित्रों के सेवा समाप्ति का निर्देश दिया। इसके अलावा 06 अन्य ब्लाकों के आयुष्मान मित्रों द्वारा गोल्डेन कार्ड मानक के अनुरूप न बनाये जाने पर उन्हें नोटिस निर्गत करने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को सचेत करते हुये निर्देशित किया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बनवाया जाये और प्रतिदिन फीडबैक प्राप्त करें इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये। बाबागंज सीडीपीओ द्वारा वीएचएनडी के निरीक्षण में लापरवाही बरते जाने पर उनके वेतन रोकने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना का संचालन पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप करें एवं प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो ंपर विश्वसनीयता को बढ़ाया जाये। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि सीएचसी/पीएचसी व जिला अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता शत् प्रतिशत सुनिश्चित की जाये। स्वास्थ्य कार्यो के आंकड़ों को पोर्टल पर समय से अंकित करें। प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना के अन्तर्गत अभी तक 1690 अभ्यर्थियों के करेक्शन क्यू लम्बित होने पर उन्होने नारजागी व्यक्त की तथा निर्देश दिया कि अभियान चलाकर इसे ठीक करायें ताकि लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि आर0बी0एस0के0 के कार्य में प्रगति लाये लापरवाही न बरती जाये इसका विशेष ध्यान दें। अन्त में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों, प्रभारी चिकित्साधिकारियों को सचेत करते हुये कहा कि सभी अधिकारीगण अपने-अपने दायित्वों का शत् प्रतिशत निर्वहन करें, लापरवाही कदापि न बरते अन्यथा सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 जीएम शुक्ला, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, परियोजना निदेशक आर0सी0 शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी पवन कुमार, डीपीएम राजशेखर, सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं स्वास्थ्य समिति के नामित सदस्य उपस्थित रहे।

By