उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ जिले के मानिकपुर थाना क्षेत्र के चौकापारपुर में अगहन मास के चौथे बृहस्पतिवार को बेटी की समाधि पर हिंदू महिलाएं चढ़ाई तिलचौरी एवं मुस्लिम महिलाओं ने चढ़ाई कढ़ी चावल। दूसरे मेले में भी महिलाओं का उमड़ा सैलाब दुरदुरिया चबाने वाली महिलाओं की भी खूब रही भीड़ गन्ना व लकड़ी के सामान की खूब हुई बिक्री।

जिले की धार्मिक नगरी मानिकपुर में हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक ऐतिहासिक छोटी बिटियन का मेला धार्मिक भक्ति भावना के साथ अगहन मास के चौथे बृहस्पतिवार 1 दिसंबर को पुलिस में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सकुशल संपन्न हो गया।

जहां मेले में विभिन्न जनपदों से बहुत बड़ी संख्या में महिलाओं ने तिलचौरी चढ़ाकर अपने व अपने परिजनों की खुशहाली के लिए आशीर्वाद की कामना की तो मुस्लिम महिलाओं ने कढ़ी चावल चढ़ाकर मन्नते मांगी। मेले में प्रतापगढ़ जनपद के अलावा कौशांबी, फतेहपुर, उन्नाव, रायबरेली समेत अन्य जनपदों से दर्शन पूजन करने के लिए आकर तिल चौरी चढ़ाते हुए कच्चे धागे की गांठ बांधकर प्रार्थना करती है।

और अगर हमारी मान्यता पूरी हो गई, तो अगले साल इस गांठ को खोलने फिर आऊगी। मेले में सबसे ज्यादा गन्ने व लकड़ी के सामानों की बिक्री हुई। जलेबी की दुकानों पर खूब भीड़ लगी रही। मेले के अंदर पुलिस पीएसी व होमगार्ड के जवानों का कड़ा पहरा था। मानिकपुर थाना प्रभारी निरीक्षक मनीष कुमार पांडे दल बल के साथ पूरे मेला क्षेत्र में डटे रहे।

वही मेले की व्यवस्था के संचालक चौकापार पुर ग्राम प्रधान अमरनाथ सोनकर उर्फ मुन्ना भाई के नेतृत्व में बड़ी संख्या में स्वयंसेवक मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए बीते एक पखवाड़ा से डटे हुए थे। मेला सकुशल संपन्न होने पर ग्राम प्रधान अमरनाथ उर्फ मुन्ना सोनकर ने पुलिस प्रशासन व अन्य सहयोगियों के प्रति धन्यवाद व आभार ज्ञापित किया है। शहबाज खान की खास रिपोर्ट

By