उत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले के बकेवर थाने की पुलिस व इंटेलीजेंस विंग की संयुक्त टीम ने थाने पर पंजीकृत हत्या के अभियोग का खुलाशा करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए, कब्जे से आलाकत्ल बरामद किया। थाना बकेवर पर पीआरवी 1161 के माध्यम से रूसी गाँव में घर के अंदर मां व बेटे का शव पड़े होने की सूचना प्राप्त हुई। इस सूचना पर प्रभारी निरीक्षक द्वारा मय पुलिस बल के मौके पर पहुंच कर देखा गया तो स्वर्गीय रामसहाय अवस्थी की 55 वर्षीय पत्नी माया देवी और उसका 26 वर्षीय पुत्र सत्यम का शव खून से लथपथ दशा में घर के अंदर पड़ा मिला। मृतक के छोटे भाई शिवम अवस्थी द्वारा दिये गये तहरीरी सूचना के आधार पर मु0अ0स0- 76/24 धारा 302 भादवि विरुद्ध बाइस्तवाह रवि कश्यप पुत्र अज्ञात गाँव निवासी के विरुद्ध पंजीकृत करते हुए शवों का पंचायतनामा कर पोस्टमार्टम कराया गया था। विवेचनात्मक कार्यवाई में आज पुलिस व इंटेलीजेंस विंग टीम द्वारा प्रकाश में आये दो आरोपियों को मुखबिर की सूचना पर गाँव निवासी स्व. राम सहाय पटेल के 25 वर्षीय पुत्र पंकज कुमार पटेल पुत्र स्व० रामसहाय पटेल व नरेश के 23 वर्षीय पुत्र शिवम को थानां क्षेत्र के बैठका चौराह ग्राम धमौली से गिरफ्तार किया गया तथा उनकी निशादेही पर आला कत्ल व घटना के समय पहने हुये कपड़े, जिस पर खून के धब्बे लगे हुए थे बरामद किया गया।

अपराध में धारा 34 भादवि की बढ़ोत्तरी करते हुए गिरफ्तार आरोपियों को न्यायालय रवाना किया गया। आरोपी पंकज व शिवम मृतक रामजी उर्फ सत्यम अवस्थी आपस में दोस्त तथा एक ही गांव के है, जो ई- रिक्शा चलाकर अपना जीवकोपार्जन करते थे। मृतक रामजी उर्फ सत्यम अवस्थी कम पैसे में सवारियों को ले जाने के लिये तैयार हो जाता था, जिस बात को लेकर उसके दोस्त पंकज व शिवम नाराज रहते थे। दोनो ने कई बार समझाया कि तय किये गये भाड़े से आधे या आधे से कम में ना जाया करो लेकिन मृतक को उनकी बातों का कोई प्रभाव नही पड़ा। आरोपीयो द्वारा इन्ही बातों से क्षुब्ध होकर 28 जून को मृतक का ई- रिक्शा गायब कर देने का प्लान बनाया गया। आरोपी शिवम, पंकज से बातचीत करके कि मृतक रामजी उर्फ सत्यम अवस्थी के ई-रिक्शे को कैसे हटाया जाये, अपने घर चला गया। रिक्शे को गायब करने को लेकर अभियुक्तगण जारिये मोबाइल एक दूसरे से बातचीत करते रहे। रात करीब तीन बजे जब सब सोये हुये थे, उसके बाद घर से बाहर निकले तथा तय किया कि मृतक रामजी उर्फ सत्यम अवस्थी के घर में घुसकर ई-रिक्शे की चाबी खोजकर मृतक का ई-रिक्शा चुराया जायेगा। आरोपी पंकज व शिवम, पंकज के घर की दीवार फांदकर मृतक रामजी उर्फ सत्यम अवस्थी के आंगन में दाखिल हो गये तथा चाभी खोजने लगे, इसी दौरान मृतक सत्यम की माँ जग गयी और अभियुक्तगण को पहचान लिया।

पकड़े जाने के डर से अभियुक्त पंकज ने मृतक की माँ का मुंह दबा दिया और शिवम ने पास पड़े ईट से प्रहार करने लगा जब तक मृतक की माँ की मृत्यु नही हो गयी। इसी दौरान आहट पाकर मृतक रामजी उर्फ सत्यम अवस्थी जग गया, दरवाजा पीटने लगा। आरोपी दरवाजे की कुंडी खोलकर दरवाजे के पीछे छिप गये। जैसे ही मृतक सत्यम दरवाजे से अन्दर आया उसको बाथरूम के पास खींच कर गिरा दिया। पंकज मृतक रामजी उर्फ सत्यम अवस्थी का गला दाबे रखा तथा शिवम ईट से तब तक प्रहार किया जब तक उसकी मृत्यु न हो गयी। शव को खींचकर कमरे के अन्दर करके दरवाजा उठका दिया। बाहर से किसी की टार्च की रोशनी पड़ने पर आरोपी डर गये और जिस ईट से उन्होने माया देवी व रामजी उर्फ सत्यम अवस्थी की हत्या की थी वही छोड़कर दीवार फांदकर पंकज के आंगन में चले गये तथा खून लगे कपडे व चप्पल को प्लास्टिक की पन्नी में अपने अपने घर में छिपा दिया और चुपचाप वहां से भाग गये। गहराई से छानबीन तथा साक्ष्य संकलन से निर्दोष नामित आरोपी को जेल जाने से बचाया जा सका। पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा घटना के शीघ्र अनावरण के लिए इंटेलिजेंस विंग को 15,000/- रुपये के नगद पुरुस्कार से पुरस्कृत किया गया।
नोट:- पूरे महीने का विज्ञापन बुक कराए कम कीमत में सम्पर्क करें। 9044684414

By