उत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले की कलेक्ट्रेट गाँधी सभागार में आगामी पर्वों ईदुज्जुहाब (बकरीद) एवं श्रावण मास, कांवड़ यात्रा में शान्ति व्यवस्था एवं सौहार्दपूर्ण माहौल बनाये रखने हेतु जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में धर्मगुरुओं के साथ पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई । उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों/कर्मचारियों की पर्वो में ड्यूटी लगायी गयी है आपस मे समन्वय बनाकर कार्य को संपादित करें । जिन थाना क्षेत्रों में पीस कमेटी की बैठक नही हुई है वह आज ही संभ्रांत नागरिको के साथ बैठक कर लें । उन्होंने संभ्रांत नागरिको से कहा कि युवाओं के साथ बैठक कर ले क्योंकि युवाओं को भविष्य/दिशा देने का काम आपका है । उन्होंने आये हुए सभी धर्मगुरुओं को अपना बहुमूल्य समय व सुझाव देने के लिए धन्यवाद दिए और दोनों पर्वो की शुभकामनाएं दिन।

वही पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने कहा कि आपस में मिलने पर बड़ा अच्छा लगता है आपके सहयोग से फतेहपुर में शांति व सदभाव का माहौल है । धर्म अंतर मन का विषय है, हमे शान्ति से ही पूजा अर्चना करनी चाहिए। सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी नही होगी और न ही सड़क पर नमाज पढ़ी जाएगी । जनपद में 378 डीजे संचालक है सभी के साथ बैठकर शासनादेश के अनुसार दिशा निर्देश दिए जाएं। मा0 उच्चतम न्यायालय के अनुसार कँवर यात्रा में अस्त्र शस्त्र लेकर न जाये। उन्होंने आगामी त्योहारों की शुभकामनाएं दी ।

नगर पालिका, विद्युत, पीडब्ल्यूडी विभागों द्वारा उक्त त्यौहारों हेतु बनायी गयी कार्ययोजना के बारे में बताया गया। अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद फतेहपुर ने बताया कि कुर्बानी की जाने वाले स्थल चिन्हित है और मलबा के लिए मैजिक के माध्यम से अजगवां में खोदे गए गड्ढे में डलवाकर मिट्टी से ढक दिया जाएगा। बताया कि पानी की व्यवस्था सुदृढ़ रहेगी। अधिशाषी अभियंता विद्युत ने बताया कि विद्युत कटौती नही होगी निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति की जाएगी और अधिकारियों/कर्मचारियों की विद्युत स्टेशनों पर तैनाती कर दी गयी है । उन्होंने बताया कि जहाँ कही भी विद्युत तार ढीले है वहां ठीक कराया जा रहा है। अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी ने बताया कि त्योहारों तक सड़कों को गड्डामुक्त कर दिया जायेगा और सड़कों के किनारे उगी झाड़ियों की कटाई करा दी जाएगी ।

*सुझाव*

शहरकाजी कारी फरीदउद्दीन कादरी ने उपस्थित सभी अधिकारियों/धर्मगुरुओं को बकरीद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि मुस्लिम समुदाय के लोग 10, 11 एवं 12 जुलाई 2022 तक कुर्बानी करेंगे और बकरीद के त्योहार को आपसी भाईचारे, सदभाव व शांतिपूर्वक मनाएं और कुर्बानी का खून नालियों पर न आने पाये, आपके कार्य से किसी की तकलीफ नही होनी चाहिए, हमारे पैगम्बर साहब का यही संदेश है । उन्होंने कहा कि कांवरिया यात्रा और बकरीद पर्वो को सभी समुदाय के लोग आपस मे मिलजुल कर मनाये । उन्होंने बताया कि 10 जुलाई 2022 को प्रातः 08:00 बजे ईदगाह फतेहपुर में नमाज अदा की जाएगी। डॉ0 अंसारी जहानाबाद ने कहा कि जहानाबाद में पीस कमेटी की चार बैठक की जा चुकी है, मुस्लिम समुदाय के लोग इस बात का ध्यान रखे कि साफ सुथरे स्थान पर कुर्बानी करें और मलबा बनाये गए गड्ढे में ही डाले।

विश्व हिंदू परिषद प्रान्त मंत्री श्री बीरेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि हम सभी लोगो की जिम्मेदारी है कि त्यौहार को आपसी सदभाव व शांतिपूर्ण वातावरण में मनाए जिससे किसी को दिक्कत न हो । उन्होंने कहा कि दूर्गा मन्दिर को जाने वाले 50 मीटर सड़क नही है, जिसे बनवाया जाए ताकि श्रद्धालुओं को आने जाने में दिक्कत न हो । फतेहपुर के लोग एक दूसरे के कंधे में हाथ रखकर बात करते है वह सदभाव कायम रखकर एक अच्छा वातावरण बनाये रखे ।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वित्त/राजस्व) विनय कुमार पाठक, अपर जिलाधिकारी(न्यायिक) धीरेन्द्र प्रताप, अपर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी, उपजिलाधकारी सदर, बिन्दकी, खागा, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, अपर उपजिलाधिकारी, समाजसेवी अशोक तपस्वी सभी धर्मों के धर्मगुरु सहित संबंधित उपस्थित रहे ।

By