उत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिन्दकी में महामारी के प्रबंधन हेतु बनाये गए कोविड-19 केन्द्र का मॉकड्रिल/स्वास्थ्य संबंधी सामान्य सुविधाओं का जिलाधिकारी श्रुति ने आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन हेतु 48 ऑक्सीजन युक्त बेड, 39 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर पाए गए। निरीक्षण के दौरान पाईप लाइन से ऑक्सीजन की क्रियाशीलता, ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर से ऑक्सीजन की क्रियाशीलता को चलाकर देखा और कोविड प्रबंधन के लिए बनाए गए।

पीकू वार्ड, ओमिक्रन(Omicron) वार्ड, गर्भवती महिलाओं से संम्बंधी वार्ड, एचडीयू कक्ष, दवा भंडारण कक्ष(Store Room) को देखा। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि ऑक्सीजन युक्त बेडो की बेडसीट, तकिया, चादर, कक्ष, उपकरणों की साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाय।

कोविड प्रबंधन में प्रयोग आने वाले सभी उपकरणों की क्रियाशीलता की जांच कर ली जाय, यदि किसी भी प्रकार की कोई कमी नही होनी चाहिए। कोविड-19 वैश्विक स्तर की महामारी है। इसके बचाव संम्बंधी सभी कार्य बड़ी संजीदगी के साथ करें, इस कार्य मे लापरवाही करने वालों पर कड़ी कार्यवाई की जद में लाया जाएगा।

साथ ही यह भी निर्देश दिए कि इसकी परस्पर निगरानी की जाय। उन्होंने कहा कि स्टोर रूम में कोविड से सम्बंधित दवाओं की एक रैक बनाकर दवाओं को सुव्यवस्थित रखी जाय। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिन्दकी में सामान्य स्वास्थ्य सुविधाओं संम्बंधी ओपीडी कक्ष, इंजेक्शन कक्ष, पैथोलॉजी कक्ष, एक्स-रे कक्ष आदि का निरीक्षण किया।

*निरीक्षण के दौरान ओपीडी रजिस्टर सही नही पाए जाने पर डा0 पंकज अवस्थी को स्पष्टीकरण देने के निर्देश संबंधित को दिए।* उन्होंने ड्रेसिंग बॉक्स में ड्रेसिंग मैटेरियल के रख-रखाव, आईस बॉक्स में इंजेक्शन के रख-रखाव को देखा और पैथोलॉजी में हीमोटाएनालाइजर मशीन के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने मौके पर मौजूद मरीजो से मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली, मरीजो द्वारा बताया गया कि अस्पताल से सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि अस्पताल में आने वाली जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराया जाय और मरीजो से के साथ अच्छा व्यवहार किया जाय।

इस अवसर पर उप जिला अधिकारी बिन्दकी अंजू वर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 इश्तियाक अहमद, जिला सूचना अधिकारी श्री आर0एस0 वर्मा, प्रभारी चिकित्साधिकारी सीएचसी सहित संबंधित उपस्थित रहे।
नोट:- पूरे महीने का विज्ञापन बुक कराए कम कीमत में सम्पर्क करें। 9044684414

By