उत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले की हर ग्राम पंचायत में बनेंगे दिव्यांग चैम्पियन जिलाधिकारी श्रुति की अध्यक्षता में गाँधी सभागार कलेक्ट्रेट फतेहपुर में जिला दिव्यांग बन्धु समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। उन्होंने बताया कि हर ग्राम पंचायत में “दिव्यांग चैम्पियन’ नामित किए जायेगे। दिव्यांग चैम्पियन की ग्राम पंचायत में अहम भूमिका होगी जो दिव्यांगजन के लिए चल रही विभागीय योजनाओं की जानकारी हर दिव्यांग तक पहुचाने एवं दिव्यांगजन की समस्या की जानकारी दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग तक पहुँचाने में सहयोग प्रदान करेंगे।

उन्होंने डीसीएनआरएलएम को निर्देश दिए कि महिला दिव्यांगजन को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह में प्रतिभाग कराने में प्राथमिकता दी जाए एवं दिव्यांग महिलाओं को स्वालम्बन के रास्ते पर आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए गए कि दिव्यांग प्रमाण पत्र निर्गत किए जाने वाले मेडिकल बोर्ड का समय इस तरह निर्धारित किया जाए कि हर दिव्यांगजन को जाँच के लिए उचित समय दिया जा सके। उपायुक्त मनरेगा को निर्देश दिए दिव्यांगजनों को मनरेगा में कार्य दिए जाने के लिए प्राथमिकता दिया जाए। एलडीएम को निर्देशित किया कि सभी बैंको को सुगम्य बनाने के लिए रैम्प एवं बैठने की व्यवस्था की जाएगी और बैंकों में दिव्यांगजनों द्वारा मांगी गयी जानकारी प्राथमिकता एवं संवदेनशीलता के साथ अवगत करायी जाए।

एआरएम रोडवेज को निर्देश दिए कि उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की बसों में दिव्यांगजनों को प्राथमिकता के आधार पर चालक/परिचालक द्वारा संवेदनशील व्यवहार किये जाने, बैठाये जाने के साथ ही उनके गन्तव्य स्थान तक पहुँचाये। उन्होंने कहा कि दिव्यांगता कोई अभिशाप नहीं है किसी भी दिव्यांग के साथ असंवेदनशील व्यवहार खेदजनक है। जिला प्रशासन मिलकर दिव्यांगजन के लिए कार्य कर रहा है। दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी प्रगति मिश्रा द्वारा बताया गया कि 16452 दिव्यांगजनों को दिव्यांग पेंशन एवं 144 दिव्यांगजनों को कुष्ठावस्था पेंशन विभाग द्वारा दी जा रही है। साथ ही निरामया योजनान्तर्गत कुल 137 कार्ड निर्गत हो चुके है एवं 200 दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल का वितरण किया जा चुका है।

बैठक में अमरजीत सिंह, जनसेवक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सुनील भारती, उपायुक्त जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र अंजनीश प्रताप सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी, एलडीएम, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, जिला सेवायोजन अधिकारी एवं जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी सहित सदस्य, सचिव आदि उपस्थित रहे।
नोट:- पूरे महीने का विज्ञापन बुक कराए कम कीमत में सम्पर्क करें। 9044684414

By